55+ best अनमोल रिश्ते SMS | रिश्ते निभाए जाते हैं, तभी तो रिश्ते कहलाते हैं

हेल्लो friends फिर से आपका  सवागत हे हमारे एक और नया पोस्ट में, इस पोस्ट में हम अनमोल रिश्ते पर कुछ चुनिंदे सुविचार आपके साथ शेयर करने  जा रहा हूँ | रिश्ते आखिर रिश्ते ही होते है , चाहे माता पिता का रिश्ता हो या फिर दो प्रेमियों का रिश्ता हो , अगर अनमोल रिश्ते को जिंदगी भर निभाने के लिए रिश्तो में बस विश्वास होना चाहिए | आज में आप के लिए रिश्ते पर अनमोल वचन शेयर कर रहा हु | आसा करता हु की आप सबको यह रिलेशनशिप कोट्स in Hindi पसंद आये |

रिश्ते पर अनमोल वचन | अनमोल रिश्ते स्टेटस 

लोग झूठ कहते हैं कि दीवारों में दरारें पड़ती हैं; हक़ीक़त तो यह है कि जब रिश्तों में दरारें पड़ती हैं तब दीवारें बनती हैं।

फूल इसलिए अच्छे, कि खुश्बू का पैगाम देते हैं; कांटे इसलिए अच्छे, कि दामन थाम लेते हैं; दोस्त इसलिए अच्छे, कि वो मुझ पर जान देते हैं; और दुश्मनों को, कैसे ख़राब कह दूँ वो ही तो हैं; जो हर महफ़िल में मेरा नाम लेते हैं।

इन्हे भी पढ़ें  :

zindagi ki sachai quotes in hindi

beautiful quotes on life in hindi

Life Hindi shayari

Inspiring hindi shayari

रिश्ते खून के नहीं होते, रिश्ते एहसास के होते हैं; अगर एहसास हो तो अजनबी भी अपने होते हैं; और अगर एहसास ना हो तो अपने भी अजनबी हो जाते हैं।

जो कोई समझ न सके वो बात हैं हम; जो ढल के नयी सुबह लाये वो रात हैं हम; छोड़ देते हैं लोग रिश्ते बनाकर; जो कभी न छूटे वो साथ हैं हम।

अनमोल-रिश्ते-SMS

नहीं बन जाता कोई अपना यूँ हीं दिल लगाने से; करनी पड़ती है दुआ रब से किसी को पाने में; रखना संभाल कर ये रिश्ते अपने; टूट ना जायें ये किसी के बहकाने से।

जिंदगी भर एक रहस्य ये रहता है कि हम जानते हैं हम किसके लिए जी रहे हैं। लेकिन ये कभी नहीं जान पाते कि हमारे लिए कौन जी रहा है।

केवल उन पर भरोसा करें जो आप में निम्न तीन बातें देख सकें: आपकी हंसी के पीछे का दर्द। आपके गुस्से के पीछे का प्यार। आपकी ख़ामोशी के पीछे का कारण।

हिंदी में भावनात्मक प्यार विचार

मैसेज एक मस्ती है; ये कॉल से सस्ती है; नींद को उड़ाती है; मन को बहलाती है; दिमाग को पकाती है; पर कुछ भी हो, यार; एक दूसरे की याद तो दिलाती है।

जिंदगी में हमेशा सबकी जरुरत रखो पर कभी किसी की कमी नहीं; क्योंकि जरुरत और कोई भी पूरी कर सकता है पर किसी की कमी कोई पूरी नहीं कर सकता।

दुनिया में बेहतरीन रिश्ता वही होता है जहाँ हल्की सी मुस्कुराहट और थोड़ी सी गलती मानने से ही जिंदगी पहले जैसी हो जाती है।

रिश्तों में प्यार की मिठास रहे; एक न मिटने वाला एहसास रहे; कहने को छोटी सी है यह जिंदगी; लंबी हो जाये अगर आपका साथ रहे।

एक जरा सी बात पर इतना अहम रिश्ता तोड़ दिया। . .. … मूँगफली में दाना नहीं; हम तुम्हारे नाना नहीं।

जख्म जब मेरे सीने के भर जायेंगें, आसूं भी मोती बन कर बिखर जायेंगें; ये मत पूछना किस-किस ने धोखा दिया, वर्ना कुछ अपनों के चेहरे उतर जायेंगें।

चुप रहने पर अनमोल वचन | जीवन की अनमोल शायरी

लोग अक्सर कहते हैं, “I need a break.” मगर ब्रेक चाहिए कहाँ? ज़ुबान पर? पैरों पर? दिमाग़ पर? या रिश्तों पर?

कुछ रिश्ते उपरवाला बनाता है; कुछ रिश्ते लोग बनाते हैं; पर वो लोग बहुत खास होते हैं; जो बिना रिश्ते के कोई रिश्ता निभाते हैं।

करीब इतना रहो कि रिश्तों में प्यार रहे; दूर भी इतना रहो कि आने का इंतजार रहे; रखो उम्मीद रिश्तों के दरमियां इतनी; कि टूटे उम्मीद मगर रिश्ता बरकरार रहे।

कदर करनी है तो जीते जी करो; अर्थी उठाते वक़्त तो नफरत करने वाले भी रो पड़ते हैं।

दो चार लोगों से रिश्ते बनाये रखिये; कब्र तक लाश को दौलत नहीं ले जाया करती।

गलतियों पर सुविचार | 

रिश्ते काँच की तरह होते हैं; टूटे जाए तो चुभते हैं; इन्हे संभालकर हथेली पर सजाना; क्योंकि इन्हें टूटने मे एक पल; और बनाने मे बरसो लग जाते हैँ।

कोशिश करो कि कोई तुमसे ना रुठे; जिंदगी में अपनो का साथ ना छूटे; रिश्ता कोई भी हो उसे ऐसा निभाओ कि; उस रिश्ते की डोर जिंदगी भर ना टूटे।

रिश्ते हमेशा तितली जैसे होते हैं; जोर से पकड़ो तो मर जाते हैं; छोड़ दो तो उड़ जाते हैं; अगर प्यार से पकड़ो तो अपना रंग छोड़ जाते हैं।

rishton ki ahmiyat quotes in hindi

वक्त की आँधियों में तूफ़ान बदल जाते हैं; जिंदगी की राहों में तूफ़ान बदल जाते हैं; बदलते नहीं प्यार के रास्ते कभी; प्यार करने वाले इंसान बदल जाते हैं।

करनी मुझे खुदा से कुछ फरियाद बाकी है; हमें उनसे कहनी कुछ बात बाकी है; मौत आएगी तो कह देंगे जरा रुक; अभी मेरे दोस्त से एक मुलाकात बाकी है।

शायर-ए-फ़ितरत हूँ मैं जब फ़िक्र फ़र्माता हूँ; तो रूह बन कर ज़र्रे-ज़र्रे में समा जाता हूँ; आ कि तुझ बिन इस तरह ऐ दोस्त घबराता हूँ; जैसे हर शै में किसी शै की कमी पाता हूँ।

कुछ ख़ास रिश्ते कुछ ख़ास समय में परखे जाते हैं। औलाद: बुढ़ापे में दोस्त: मुसीबत में पत्नी: गरीबी में रिश्तेदार: जरुरत में

स्वार्थ से रिश्ते बनाने कि कितनी भी कोशिश करो, रिश्ते बनेगें नहीं। और प्यार से बने रिश्ते तोड़ने की कितनी भी कोशिश करो, रिश्ते टूटेगें नहीं।

sache rishte quotes in hindi

माना कि मैं अमीर नहीं हूं, यह बात तो सच है; लेकिन अगर कोई अपना बना ले तो, उसका हर गम खरीद सकता हूं!

एक प्यारा सा दिल जो कभी नफरत नहीं करता; एक मुस्कुराहट जो फीकी नहीं पड़ती; एक एहसास जो कभी दुःख नहीं देता; एक रिश्ता जो कभी ख़त्म नहीं होता।

लोग उस वक़्त हमारी कदर नहीं करते जब हम अकेले हों; बल्कि लोग उस वक़्त हमारी कदर करते हैं जब वो अकेले हों।

ग़म में हँसने वालों को रुलाया नहीं जाता; लहरों से पानी को हटाया नहीं जाता; होने वाले हो जाते हैं खुद ही अपने; किसी को कह कर अपना बनाया नहीं जाता।

अगर कोई आपका दिल दुखाए तो बुरा मत मानना। कुदरत का नियम है कि जिस पेड़ पर सबसे अधिक मीठे फल होते हैं, उसको सबसे अधिक पत्थर पड़ते हैं।

एक दिन किसी ने पूछा, कोई अपना तुझे छोड़ कर चला जाये तो क्या करोगे? किसी ने कहा, “अपने कभी छोड़ कर नहीं जाते और जो जाते हैं वो अपने नहीं होते।

रिश्ते चाहे कितने भी बुरे हों, लेकिन कभी भी उन्हें मत तोड़ना; क्योंकि पानी चाहे कितना भी गंदा हो, प्यास नहीं तो आग तो बुझा ही देता है।

family rishte status

अगर दो लोगों में कभी लड़ाई न हो तो समझ लेना कि रिश्ता दिल से नहीं, दिमाग से निभाया जा रहा है!

कह दो समुंदर से कि लहरों को संभालकर रखें; जिंदगी में तूफान लाने के लिए मेरे अपने ही काफी हैं!

दिल के रिश्ते का कोई नाम नही होता, हर रिश्ते का कोई मुकाम नही होता अगर निभाने की चाहत हो दोनों तरफ से तो कोई रिश्ता नाकाम नही होता|

दिल के रिश्ते का कोई नाम नही होता, हर रिश्ते का कोई मुकाम नही होता अगर निभाने की चाहत हो दोनों तरफ से तो कोई रिश्ता नाकाम नही होता|

rishtey nibhana quotes

किसी भी रिश्ते को तोड़ने से पहले एक बार अपने आप से पूछ जरुर लीजिएगा कि आज तक उस रिश्ते को निभा क्यों रहे थे।

किसी भी मोड़ पर अगर हम बुरे लगें, तो ज़माने को बताने से पहले एक बार हमें जरुर बता देना।

पूरी दुनियां की सबसे खूबसूरत जोड़ी “मुस्कराहट और आंसू” हैं। इन दोनों का मिलना मुश्किल है लेकिन जब ये दोनों मिलते हैं वो पल सबसे खूबसूरत होता है।

थोड़े ही समय में दिल में जगह बनाने वाले लोग, थोड़े ही समय में दिल से उतर भी जाते हैं।

इंसान को इंसान धोखा नहीं देता; बल्कि इंसान को उसकी उम्मीदें धोखा देती है, जो वो दूसरों से रखता है।

झूठ बोलने का रियाज़ करता हूँ, सुबह और शाम मैं; सच बोलने की अदा ने हमसे, कई अजीज़ ‘यार’ छीन लिये।

एक बात हमेशा याद रखना; बदलती चीज़ें हमेशा अच्छी लगती हैं, लेकिन बदलते हुए अपने कभी अच्छे नहीं लगते।

सप्ताह में सात वार होते हैं; और आठवाँ वार है ‘परिवार’। अगर आपका आठवाँ वार ठीक रहेगा तो सातों वार सुखद रहेंगे।

क्या फ़र्क है दोस्ती और मोहब्बत में, रहते तो दोनों दिल में ही हैं लेकिन फ़र्क तो है; बरसों बाद मिलने पर दोस्ती सीने से लगा लेती है, और मोहब्बत नज़र चुरा लेती है।

love relationship quotes in hindi

मशहूर होना पर मगरूर न होना; कामयाबी के नशे में चूर न होना; मिल जाए सारी कायनात आपको, मगर इसके लिए; अपनों से कभी दूर न होना!

आपका रिश्ता मेरे सुरों का साज़ है; आप जैसे अपनों पर हमें नाज़ है; चाहे कुछ भी हो जाये जिंदगी में; ये रिश्ता कल भी वैसा ही रहेगा जैसा आज है।

प्यार करने वालों की किस्मत ख़राब होती है; हर वक़्त दुःख की घड़ी साथ होती है; वक़्त मिले तो रिश्तों की किताब पढ़ लेना; दोस्ती हर रिश्ते से लाज़वाब होती है।

quotes on rishtey nibhana in hindi

दिल से बने जो रिश्ते उनका नाम नहीं होता; इनका कभी भी निरर्थक अंजाम नहीं होता; अगर निभाने का जज्बा दोनों तरफ से हो; तो ये पाक रिश्ता कभी बदनाम नहीं होता।

हाथ छूटे तो रिश्ते नहीं छूटा करते; वक़्त की दहलीज़ से लम्हें नहीं टूटा करते; मिलते हैं कुछ इंसान ऐसे जिंदगी में; जिनसे कभी नाते नहीं टूटा करते।

रिश्ता बनाना इतना आसन है जैसे मिट्टी पर मिट्टी से लिखना; और; रिश्ता निभाना इतना मुश्किल है जैसे पानी पर पानी से लिखना।

rishtey nibhana quotes

इतने करीब रहो कि रिश्तों में एतबार रहे; इतने भी दूर मत जाओ कि इंतज़ार रहे; उम्मीद रखो रिश्तों के बीच इतनी; कि उम्मीद टूटे पर रिश्ते बरकरार रहें।

सभी लोग तो कभी अच्छे नहीं रहते; जिनसे सच सीखा है वो भी सच्चे नहीं रहते; क्यों ऐसा होता है ऐतबार की टूटी देहलीज़ पर; जो बहुत अपने हैं, अक्सर अपने नहीं रहते।

कुछ रिश्ते ऊपर वाला बनाता है; कुछ रिश्ते लोग बनाते हैं; पर वो लोग बहुत ख़ास होते हैं; जो बिना रिश्ते के कोई रिश्ता निभाते हैं।

हर रिश्ते को अजमाया है हमने; कुछ पाया पर बहुत गवाया है हमने; हर उस शख्स ने रुलाया है; जिसे भी हमने इस दिल में बसाया है।

इन्हे भी पढ़ें  :

Prernadayak shayari

सबसे अच्छे अनमोल वचन

शिक्षा पर अनमोल विचार

सफलता पर अनमोल विचार

अनमोल रिश्ते SMS